Economic Advisory Council To Prime Minister Bibek Debroy Arvind Subramanian | India News in Hindi

0
11
इकोनॉमिक एडवाइजरी काउंसिल की मीटिंग, 10 प्वॉइंट्स पर फोकस का सुझाव, national news in hindi, national news

+1और स्लाइड देखें

मोदी ने 26 सितंबर को इकोनॉमिक एडवाइजरी काउंसिल बनाई थी। बिबेक देबरॉय के अलावा नीति आयोग के स्पेशल एडवाइजर रतन पी. वातल इसके मेंबर और सेक्रेटरी हैं। इसके अलावा सुरजीत भल्ला, रतिन रॉय और आशिमा गोयल काउंसिल के पार्ट टाइम मेंबर हैं।

नई दिल्ली.नरेंद्र मोदी की बनाई इकोनॉमिक एडवाइजरी काउंसिल की बुधवार को पहली मीटिंग हुई। मीटिंग में सरकार को सुझाव दिया गया कि इकोनाॅमी को बेहतर बनाने के लिए जो रोड मैप बनाया गया है, उस पर कायम रहा जाए। काउंसिल ने इकोनॉमी को रफ्तार देने के लिए 10 प्वॉइंट्स सुझाए हैं। इनमें इकोनॉमिक ग्रोथ और रोजगार के मौके बढ़ाना शामिल हैं। काउंसिल के चेयरमैन बिबेक देबरॉय ने मीटिंग के बाद मीडिया से बातचीत की।

इकोनॉमिक एडवाइजर ने दी प्रेजेंटेशन

– मीटिंग में चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर अरविंद सुब्रमण्यन ने इकोनॉमी ग्रोथ बढ़ाने के तरीकों पर प्रेजेंटेशन दी। इसमें इन्वेस्टमेंट्स और एक्सपोर्ट बढ़ाने के लिए अलग-अलग पॉलिसीज बताईं गईं।
– मीटिंग के बाद काउंसिल के चेयरमैन बिबेक देबरॉय ने कहा- हमने इकोनॉमी से जुड़ी परेशानियों का हल खोजने की कोशिश की है और इसे प्रधानमंत्री के सामने पेश किया जाएगा।
– एक सवार के जवाब में बिबेक ने कहा- काउंसिल मेंबर्स के बीच इस बात को लेकर सहमति थी कि इकोनॉमी बेहतर बनाने के रास्तों से भटका ना जाए।
– न्यूज एजेंसी के मुताबिक, इंडस्ट्री सेक्टर सुस्त इकोनॉमी को रोकने के लिए सरकार की तरफ से कुछ कदमों की उम्मीद कर रहा है। इस साल के तीसरे क्वार्टर में इकोनॉमिक ग्रोथ तीन साल के सबसे निचले स्तर (5.7%) पर आ गई है।
– सरकार इस वित्त वर्ष में वित्तीय घाटा 3.2% और अगले फाइनेंशियल ईयर में इसे 3% तक लाना चाहती है।

26 सितंबर को बनाई गई थी काउंसिल

– मोदी ने 26 सितंबर को इकोनॉमिक एडवाइजरी काउंसिल बनाई थी। बिबेक देबरॉय के अलावा नीति आयोग के स्पेशल एडवाइजर रतन पी. वातल इसके मेंबर और सेक्रेटरी हैं। इसके अलावा सुरजीत भल्ला, रतिन रॉय और आशिमा गोयल काउंसिल के पार्ट टाइम मेंबर हैं।
– काउंसिल की अगली मीटिंग नवंबर में होगी। देबरॉय ने कहा- यह हमारी पहली फॉर्मल मीटिंग थी। इसमें हमने कई दूसरे स्टेक होल्डर्स से भी बातचीत की। हम अगले महीने भी एक मीटिंग करेंगे और पीएम को इसकी रिपोर्ट सौपेंगे।
– मीटिंग के बाद जारी स्टेटमेंट के मुताबिक, मीटिंग में इकोनॉमी के अहम पैरामीटर्स पर नजर रखने और उन पर एक्शन लेने के तरीकों पर भी विचार किया गया। इसके लिए इन पैरामीटर्स का एनालिसिस किया जाएगा।

अभी इन 10 मुद्दों पर काम करेगी काउंसिल

1. इकोनॉमिक ग्रोथ
2. इम्‍प्‍लॉयमेंट एंड जॉब क्रिएशन
3. इनफॉर्मल सेक्‍टर एंड इंटीग्रेशन ऑफ इनफॉर्मल सेक्‍टर
4. फिस्‍कल फ्रेमवर्क (वित्तीय ढांचा)
5. मॉनिटरी पॉलिसी
6. पब्लिक एक्‍सपेंडिचर एंड इफीशिएंसी ऑफ पब्लिक एक्‍सपेंडिचर
7. इंस्‍टीट्यूशंस ऑफ द इकोनॉमिक गवर्नेंस
8. एग्रीकल्‍चर और पशुपालन
9. कंजम्‍प्‍शन एंड प्रोडक्‍शन पैटर्न
10. सोशल सेक्‍टर

Please Enter Your Facebook App ID. Required for FB Comments. Click here for FB Comments Settings page

LEAVE A REPLY